Home >> Disease >> Prevention Of HIV Aids

Prevention Of HIV Aids

निवारण/ Prevention Of HIV Aids

एचआईवी संक्रमण को रोकने  ( Prevention Of HIV Aids ) और एड्स के लिए कोई इलाज नहीं करने के लिए कोई टीका नहीं है। लेकिन संक्रमण से स्वयं को और अन्य लोगों की रक्षा करना संभव है इसका मतलब है कि अपने आप को एचआईवी के बारे में शिक्षित करना और एचआईवी संक्रमित तरल पदार्थों – रक्त, वीर्य, ​​योनि स्राव और स्तन के दूध की अनुमति देने वाले किसी भी व्यवहार से बचने – आपके शरीर में।

एचआईवी प्रसार को रोकने ( Prevention Of HIV Aids )  में मदद करने के लिए:


    1. हर बार जब आप सेक्स करते हैं तो एक नए कंडोम का प्रयोग करें। यदि आपको अपने साथी की एचआईवी स्थिति नहीं पता है, हर बार जब आप गुदा या योनि सेक्स करते हैं तो एक नया कंडोम का उपयोग करें। महिलाएं एक महिला कंडोम का उपयोग कर सकती हैं

    2. केवल पानी आधारित स्नेहक का प्रयोग करें तेल आधारित स्नेहक कंडोम को कमजोर कर सकते हैं और उन्हें तोड़ सकते हैं। मौखिक सेक्स के दौरान एक गैर-लुब्रिकेटेड, कट-ओपन कंडोम या दंत बांध का उपयोग होता है- चिकित्सा-ग्रेड लेटेक का एक टुकड़ा |

    3. ड्रग Truvada पर विचार करें संयोजन दवा इमट्रिकिटैबिन-टीनोफॉवीर (ट्रुवाडा) का उपयोग उन लोगों में यौन संचारित एचआईवी संक्रमण के जोखिम को कम कर सकता है जो उच्च जोखिम वाले हैं। ट्रुवाडा का उपयोग अन्य दवाओं के साथ एचआईवी उपचार के रूप में भी किया जाता है।

    4. जब एचआईवी संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए प्रयोग किया जाता है, ट्रुवाडा केवल तभी उपयुक्त है यदि आपका डॉक्टर निश्चित है कि आपके पास पहले से एचआईवी संक्रमण नहीं है आपके डॉक्टर को हेपेटाइटिस बी संक्रमण के लिए भी परीक्षण करना चाहिए यदि आपके पास हेपेटाइटिस बी है, तो ट्रुवाडा को निर्धारित करने से पहले आपके चिकित्सक को अपने गुर्दा समारोह का परीक्षण करना चाहिए।

    5. TRUVADA को दैनिक रूप से निर्धारित किया जाना चाहिए, ठीक उसी प्रकार निर्धारित है। ट्रुवाडा का इस्तेमाल अन्य रोकथाम रणनीतियों के साथ ही किया जाना चाहिए, जैसे कंडोम हर बार जब आप सेक्स करते हैं, क्योंकि यह अन्य यौन संचारित संक्रमणों के खिलाफ नहीं है, और यह एचआईवी संचरण के खिलाफ पूर्ण सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता है। यदि आप ट्रुवाडा में रुचि रखते हैं, तो अपने चिकित्सक से दवा के संभावित खतरों और लाभों के बारे में बात करें।

    6. अगर आपको एचआईवी है तो अपने यौन साझेदारों को बताएं यह किसी को बताना महत्वपूर्ण है, जिसके साथ आपने यौन संबंध लगाया है कि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं यदि आपके पास वायरस है तो आपके साझेदारों को चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने की आवश्यकता है। उन्हें अपनी एचआईवी स्थिति जानने की जरूरत है ताकि वे दूसरों को संक्रमित न करें।
    7. एक स्वच्छ सुई का उपयोग करें यदि आप दवाओं को इंजेक्शन लगाने के लिए सुई का इस्तेमाल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह बाँझ है और इसे साझा न करें। अपने समुदाय में सुई-विनिमय कार्यक्रमों का लाभ उठाएं और अपने नशीली दवाओं के उपयोग के लिए मदद लेने पर विचार करें।
    8. यदि आप गर्भवती हैं, तो तुरंत चिकित्सा देखिए। यदि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, तो आप संक्रमण को अपने बच्चे को दे सकते हैं। लेकिन अगर आप गर्भावस्था के दौरान उपचार प्राप्त करते हैं, तो आप अपने बच्चे के जोखिम को काफी हद तक कटौती कर सकते हैं।
    9. पुरुष खतना पर विचार करें इस बात का सबूत है कि पुरुष खतना एचआईवी प्राप्त करने के एक व्यक्ति के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

एचआईवी एड्स ( About HIV Aids ) के बारे में संबंधित लेख पढ़ें|

एचआईवी क्या है?

एचआईवी एड्स  ( About HIV Aids )  कैसे होता है?

 एचआईवी एड्स  ( About HIV Aids ) के लिए इलाज क्या है?

एचआईवी एड्स ( how To Get Aids ) के लिए रोग का निदान क्या है?

मुझे उम्मीद है कि यह आलेख ( About HIV Aids ) आपके लिए उपयोगी है I यदि आप वास्तव में इस लेख को पसंद करते हैं, तो कृपया हमें अर्पित करें लाइक और शेयर करें|

 

About admin

Check Also

BENEFITS of eating coconut oil

Benefits Of Eating Coconut Oil

What Are The Benefits Of Eating Coconut Oil? First of all thanks for landing on the …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *