Home >> Disease >> Asthma Prevention In Kids

Asthma Prevention In Kids

Asthma Prevention In Kids

यह लंबे समय से पता चला है कि एलर्जी और अस्थमा परिवारों में चलते हैं, जहां बच्चों को एक या दोनों माता-पिता को इन शर्तों को विकसित करने की अधिक संभावना है। सौभाग्य से, वहाँ कदम है जो देरी या संभवतः एलर्जी या अस्थमा को विकसित करने से रोक(  Asthma Prevention In Kids ) सकता है।

 खाद्य एलर्जी को रोकना

खाद्य एलर्जी एक्जिमा से जीवन-खतरनाक एलर्जी प्रतिक्रियाओं को लेकर समस्याएं पैदा कर सकती हैं। आम ट्रिगर्स में मूँगफली, पेड़ के नट, गाय का दूध, अंडे, सोया, गेहूं, मछली और शेलफिश शामिल हैं।

एक भाई या कम से कम एक जैविक मूल के साथ शिशुओं को एलर्जी की स्थिति में एलर्जी की स्थिति विकसित करने का खतरा होता है, खासकर यदि वे पहले से एटोपिक जिल्द की सूजन, एलर्जिक राइनाइटिस या अस्थमा के एलर्जी के लक्षण प्रदर्शित करते हैं।

गर्भावस्था के दौरान विशिष्ट एलर्जी के एक मां के आहार को सीमित करना और स्तनपान करना, जब एक बच्चा अन्यथा अच्छी तरह से होता है, भोजन की एलर्जी को रोकने के साधन के रूप में नियमित रूप से सिफारिश नहीं की जाती है। सबसे हाल की जानकारी इंगित करती है कि यदि आप इस समय के दौरान अत्यधिक एलर्जीक खाद्य पदार्थों से बचते हैं तो आपके बच्चे को कोई महत्वपूर्ण एलर्जी रोकथाम लाभ नहीं है। स्तनपान अपने शिशु को पोषण देने का आदर्श तरीका है। यह कम से कम एक एलर्जी प्रतिक्रिया ट्रिगर होने की संभावना है, यह पचाने में आसान है और यह शिशु की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। विशेष रूप से पहले चार से छह महीनों के लिए सिफारिश की, यह संभवतः जल्दी एक्जिमा, घरघराहट और गाय के दूध एलर्जी को कम कर सकता है। खाद्य एलर्जी के लिए जोखिम वाले शिशुओं के लिए जहां मां स्तनपान करने में असमर्थ होती है, हाइड्रोलाइज़्ड शिशु फ़ार्मुलों को गाय के दूध और सोया फ़ार्मुलों पर हाइपोलेर्गेनिक विकल्प के रूप में अनुशंसित किया जाता है।

 चार से छह महीने के बीच, एकल-घटक शिशुओं के खाद्य पदार्थों में आमतौर पर फलों (सेब, नाशपाती और केले), सब्जियां (हरी सब्जियां, मीठे आलू, स्क्वैश और गाजर) और अनाज (चावल या जई का अनाज) शामिल हैं। पहर। शिशु के विकासात्मक तत्परता के लिए हर 3 से 5 दिनों के लिए भोजन को इस तरह से पेश किया जा सकता है। यह धीमी प्रक्रिया माता-पिता या देखभाल करने वालों को किसी भी भोजन की पहचान करने और उसे खत्म करने का मौका देती है जिससे एलर्जी की प्रतिक्रिया हो।

कम एलर्जीनिक खाद्य पदार्थ को बर्दाश्त किए जाने के बाद ही चार से छह महीने की खिड़की के दौरान अंडा, डेयरी, मूंगफली, पेड़ के नट्स, मछली और शेलफिश को धीरे-धीरे पेश किया जा सकता है। वास्तव में, इन खाद्य पदार्थों की शुरूआत में देरी से आपके बच्चे के एलर्जी के विकास का खतरा बढ़ सकता है।

एक एलर्जीवादी से परामर्श किया जाना चाहिए यदि एलर्जी की प्रतिक्रियाएं, जैसे कि मध्यम से गंभीर एक्जिमा हो, या यदि शिशु में मूंगफली का एलर्जी होता है|

पालतू जानवर और अन्य पशु

जानवरों के शुरुआती जीवन के अनुभव और एलर्जी और अस्थमा के विकास के बीच संबंध कुछ भ्रामक है और इस पर विचार करने के लिए कई कारक हैं। पिछला सबूत ने सुझाव दिया कि जीवन में पशुओं के सामने आने वाले बच्चों में एलर्जी और अस्थमा को विकसित होने की अधिक संभावना है। हाल के शोध से पता चलता है कि जानवरों (विशेषकर बिल्लियों और कुत्तों) के शुरुआती जोखिम वास्तव में बच्चों को इन बीमारियों के विकास से बचा सकते हैं। नए शोध से पता चलता है कि फार्म्स में पैदा हुए बच्चों में कम एलर्जी और अस्थमा पैदा होती है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके और आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा क्या है, अपने चिकित्सक से बात करें7

धूम्रपान

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बच्चों को जन्म से पहले या बाद में तम्बाकू धूम्रपान न करें। गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने से बचपन के दौरान आपके बच्चे की घरघराहट की संभावना बढ़ जाती है। अकाल और अन्य पुरानी श्वसन संबंधी बीमारियों के विकास को बढ़ाने के लिए बच्चों को पुरानी धुएं को उजागर करना देखा गया है|

स्तनपान के लाभ

फेफड़ों में शुरू होने वाले संक्रमण अस्थमा के आम ट्रिगर हैं चूंकि कम से कम चार से छह महीने तक स्तनपान एक बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, ये इन संक्रमणों से बचने में सहायक है और, दीर्घ अवधि में, अस्थमा।

मदद ढूंढना 

यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को एलर्जी हो सकती है या अस्थमा हो ( Asthma Prevention In Kids ), तो सही चिकित्सा सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है एलर्जी / इम्यूनोलॉजिस्ट, जिसे अक्सर एलर्जी के रूप में संदर्भित किया जाता है, एलर्जी, अस्थमा और प्रतिरक्षा प्रणाली के अन्य रोगों के निदान और उपचार में एक विशेषज्ञ है। एलर्जीवादियों ने चिकित्सा विद्यालय, बाल रोग या आंतरिक चिकित्सा में कम से कम तीन साल का निवास स्थान पूरा कर लिया है, फिर एलर्जी और इम्यूनोलॉजी में कम से कम दो साल का विशेष प्रशिक्षण।

स्वस्थ युक्तियाँ

• पहले चार से छह महीनों के लिए विशेष रूप से स्तनपान, या हाइपोलेर्लैजिनिक फॉर्मूला का उपयोग, एपोप्लिक जिल्द की सूजन और दूध एलर्जी में देरी या रोकने के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली ( Asthma Prevention In Kids ) को मजबूत कर सकता है।

• गर्भावस्था के दौरान मां के आहार को सीमित करना या एलर्जी के विकास को रोकने में मदद करने के लिए स्तनपान नहीं दिखाया गया है।

• ठोस खाद्य पदार्थ को धीरे-धीरे चार से छह महीने की उम्र के बीच पेश किया जाना चाहिए। अंडे, डेयरी, मूंगफली, पेड़ के नट्स, मछली और शेलफिश को धीरे-धीरे शुरू किया जा सकता है क्योंकि कम एलर्जीनिक खाद्य पदार्थ सहन नहीं कर रहे हैं। वास्तव में, इन खाद्य पदार्थों की शुरूआत में देरी से आपके बच्चे के एलर्जी के विकास का खतरा बढ़ सकता है।

• कुछ एलर्जी के जोखिम को कम करना, जैसे धूल के कण, एलर्जी या अस्थमा के लक्षणों में देरी या रोक सकते हैं।

• जन्म से पहले और बाद में तम्बाकू के धुएं को एक्सपोजर से आपके शिशु के घरघराहट और अस्थमा के विकास का खतरा बढ़ जाता है।

बच्चों में अस्थमा ( Asthma Prevention In Kids ) के बारे में संबंधित लेख पढ़ें|

बच्चों में दमा क्या है? 

बच्चों में दमा ( Asthma In Kids ) कैसे होता है?

बच्चों में अस्थमा ( Asthma In Kids ) के लिए इलाज क्या है?

बच्चों में अस्थमा ( Asthma In Kids ) के लिए रोग का निदान क्या 

मुझे उम्मीद है कि यह आलेख ( Asthma Prevention In Kids ) आपके लिए उपयोगी है I यदि आप वास्तव में इस लेख को पसंद करते हैं, तो कृपया हमें अर्पित करें लाइक और शेयर करें|

About admin

Check Also

BENEFITS of eating coconut oil

Benefits Of Eating Coconut Oil

What Are The Benefits Of Eating Coconut Oil? First of all thanks for landing on the …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *