Home >> Disease >> About HIV Aids in hindi

About HIV Aids in hindi

एचआईवी एड्स के बारे में/ About HIV Aids

 About HIV Aids एचआईवी एक वाइरस है जो शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली पर विशेष रूप से सी 4 सी कोशिकाओं, जिसे अक्सर टी कोशिका कहा जाता है, पर हमला करते हैं। समय के साथ, एचआईवी इन कोशिकाओं में से कई को नष्ट कर सकता है जिससे शरीर संक्रमण और बीमारी से लड़ नहीं सकता। ये विशेष कोशिका प्रतिरक्षा प्रणाली से संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। अनुपचारित, एचआईवी शरीर में सीडी 4 कोशिकाओं (टी कोशिकाओं) की संख्या कम करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को यह नुकसान शरीर को संक्रमण और कुछ अन्य रोगों से लड़ने के लिए कठिन और कठिन बना देता है। अवसरवादी संक्रमण या कैंसर एक बहुत कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का लाभ लेते हैं और संकेत देते हैं कि व्यक्ति को एड्स है। एचआईवी के चरणों के बारे में और जानें और जानें कि क्या आप संक्रमित हैं या नहीं।

एचआईवी क्या है?

एचआईवी मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस के लिए खड़ा है यह वायरस है जिसे अधिग्रहीत इम्यूनोडिफीसिअन्सी सिंड्रोम, या एड्स का नेतृत्व नहीं किया जाता है, यदि इलाज नहीं किया गया है। कुछ अन्य वायरसों के विपरीत, मानव शरीर को एचआईवी से पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिल सकता है, इलाज के साथ भी। इसलिए एक बार जब आप एचआईवी प्राप्त करते हैं, तो आपके पास  पूर्ण जीवन के लिए होता है|

एचआईवी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली, विशेष रूप से सीडी 4 कोशिकाओं (टी कोशिकाओं) पर हमला करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली से संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। अनुपचारित, एचआईवी ने शरीर में सीडी 4 कोशिकाओं (टी कोशिकाओं) की संख्या कम कर दी है, जिससे व्यक्ति को अन्य संक्रमण या संक्रमण से संबंधित कैंसर मिल सकता है। समय के साथ, एचआईवी इन कोशिकाओं में से कई को नष्ट कर सकता है जिससे शरीर संक्रमण और बीमारी से लड़ नहीं सकता। ये अवसरवादी संक्रमण या कैंसर एक बहुत ही कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का लाभ लेते हैं और संकेत देते हैं कि व्यक्ति को एड्स है, एचआईवी संक्रमण का अंतिम चरण।

वर्तमान में कोई प्रभावी इलाज नहीं है, लेकिन उचित चिकित्सा देखभाल के साथ, एचआईवी नियंत्रित किया जा सकता है। एचआईवी के उपचार के लिए इस्तेमाल दवा antiretroviral चिकित्सा या एआरटी कहा जाता है यदि सही तरीके से लिया जाता है, तो यह दवा नाटकीय रूप से एचआईवी से ग्रस्त कई लोगों के जीवन को लम्बा खींच सकती है, उन्हें स्वस्थ रख सकती है, और दूसरों को संक्रमित करने का उनका मौका बहुत कम कर सकता है। 1 99 0 के दशक के मध्य में एआरटी की शुरूआत से पहले, एचआईवी वाले लोग कुछ ही सालों में एड्स की प्रगति कर सकते थे। आज, एचआईवी का निदान किया गया कोई और बीमारी से पहले का उपचार किया गया था, तब तक वह लंबे समय तक जीवित रह सकता है, जिसके पास एचआईवी नहीं है।

एड्स क्या है?

एड्स एचआईवी संक्रमण का सबसे गंभीर चरण है एड्स से ग्रस्त लोगों को ऐसी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त प्रतिरक्षा प्रणालियां मिलती हैं जिससे उन्हें गंभीर बीमारियों की संख्या बढ़ जाती है, जिसे अवसरवादी संक्रमण कहा जाता है।

एचआईवी एड्स ( About HIV Aids ) के बारे में संबंधित लेख पढ़ें|

एचआईवी क्या है?

एचआईवी एड्स  ( About HIV Aids )  कैसे होता है?

 एचआईवी एड्स  ( About HIV Aids ) के लिए इलाज क्या है?

एचआईवी एड्स ( how To Get Aids ) के लिए रोग का निदान क्या है?

एचआईवी एड्स ( About HIV Aids ) में रोका जा सकता है?

मुझे उम्मीद है कि यह आलेख ( About HIV Aids ) आपके लिए उपयोगी है I यदि आप वास्तव में इस लेख को पसंद करते हैं, तो कृपया हमें अर्पित करें लाइक और शेयर करें|

About admin

Check Also

BENEFITS of eating coconut oil

Benefits Of Eating Coconut Oil

What Are The Benefits Of Eating Coconut Oil? First of all thanks for landing on the …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *